Wednesday 4 June 2014

बेहतरीन अदाकारा थीं नर्गिस




अपनी शानदार अभिनय के दम पर फिल्मी दुनिया में अपना अलग मुकाम बनाने वाली दिवंगत अभिनेत्री नर्गिस का जन्म आज ही के दिन यानि 1 जून 1929 को हुआ था। मुस्लिम परिवार में पैदा हुईं नर्गिस का असली नाम फातिमा रशीद था। पहली बार नर्गिस ने 1935 में तलाश-ए-हक फिल्म में बाल कलाकार के रूप में काम किया था।

इसके बाद 14 साल की उम्र में वह महबूब खान की फिल्म तकदीर में भी नज़र आई। नर्गिस और राजकपूर की जोड़ी को दर्शकों बहुत साथ काफी सराही गई। नर्गिस और राजकपूर ने आवारा, बरसात, अंदाज, दीदार, श्री 420 जैसी फिल्मों में काम किया।

नर्गिस को फिल्म मदर इंडिया के लिए फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था। इसके साथ ही भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा गया। अपने ज़माने के मशहूर अभिनेता सुनील दत्त से शादी करने के बाद नर्गिस ने फिल्मों को अलविदा कह दिया।

नर्गिस की मृत्यु 3 मई 1981 को कैंसर की वजह से हुई। उनकी मौत के कुछ ही दिन बाद उनके बेटे संजय दत्त की पहली फिल्म रॉकी रिलीज हुई थी। नर्गिस को आज भी बड़ी शिद्दत के साथ याद किया जाता है। मौत ने भले ही उन्हें हमसे छीन लिया हो मगर वो आज भी सिनेमा प्रेमियों के दिलों में ज़िंदा हैं।   

अमन 

No comments:

Post a Comment