Saturday 12 November 2011

यात्रा बनी समस्या


यूं तो देश की राजधानी दिल्ली को यात्रा करने के मामले में सबसे बेहतर माना जाता है। इसकी वजह ये भी हो सकती है कि आज दिल्ली के पास मैट्रों से लेकर बढ़िया स्तर की लो प्लोर बसों का जखीरा है जो यात्रा का न सिर्फ आरामदायक बनाती है बल्कि अपनी बेहतर सर्विस के लिए भी इसको सराहा जाता है। लेकिन आजकल जिस तरह का हाल दिल्ली से नोएडा जाने वाली बसों का देखने को मिल रहा है उसने यात्रियों के सामने कई तरह की मुश्किलें पैदा कर दीं हैं।
सबसे पहली बात तो दिल्ली और नोएडा के बीच डीटीसी की बसों की तादाद बहुत ज्यादा कम है और लोगों को बस के इंतज़ार में घंटो तक खड़े रहना पड़ता है। महरौली से नोएडा जाने वाले रूट की हालत तो इसतनी खराब हो गई है कि ऑफिस के लिए जाने वाले लोगों को रोज़ लेट होना आम बात हो गई है। इसके अलावा नोएडा जाने वाली अधिकतक 34 नंबर की बसों को सिर्फ सरिता विहार तक ही चलाया जा रहा है। बसों के कम होने की वजह से भीड़ अधिक हगो जाती है जिसके कारण बसों में लड़ाई-झगड़ा और गाली-गलौंच होना आम बात हो गई है। राज्य सरकार का इस रूट पर ज़रा भी ध्यान नहीं है तभी इस रूट पर सुधार नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा इस रूट पर कई जगह जाम रहता जैसे संगम विहार, आली गांव और कालिंदी कुज पर लगने वाले रोज़ के जाम से लोग आजिज आ चुके हैं। छोटा से पुल होने कारण यहां पर रोज़ जाम लग जाता है। कभी-कभी तो ये जाम इतना ज्यादा होता है कि वाहन घंटों तक हिल तक नहीं पाते हैं।

इन सबके बावजूद बढ़ते किराए ने भी लोगों का हालात पतली कर रखी है। कुछ समय पहले की बात है जब लोग 10 रूपए के टिकट पर नोएडा में पहुंच जाते थे लेकिन अब तो हर सेक्टर की टिकट अलग कर दी गई है जिससे लोगों का काफी पैसा सिर्फ किराए में ही खर्च हो जाता है। इसके अलावा महीने के पास को भी मंहगा करके सरकार ने लोगों के साथ नाइंसाफी की है। एक आम यात्री होने के नाते मुझे इस तरह की परेशानियों से रोज़ दो चार होना पड़ता है। इसलिए मेरा सरकार से निवेदन है कि वो इस दिशा में काम करके स्थिति को संभाले नहीं तो ये समस्या दिन ब दिन बढ़ती है जाएगी।

No comments:

Post a Comment